Skip to main content

Bill Gates ने बताया पैसा कमाने का तरीका, इस सेक्टर में निवेश करने की सलाह दी

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स (Bill Gates) ने नए एन्टरप्रेन्योर को पैसा लगाने के नए टिप्स दिए हैं। बिल गेट्स ने नए कारोबारियों को ऐसे सेक्टर बताएं हैं जिसमें उन्हें भविष्य में पैसा कमाने में मदद मिलेगी। हम आपको बिल गेट्स के ऐसे ही आइडिया के बारे में बता रहे हैं जो लाइफ में आगे बढ़ने, नौकरी और बिजनेस करने में मदद देंगे।

साइंस में करें​ इन्वेस्ट

बिजनेस इन्साइडर की खबर के मुताबिक बिल गेट्स ने फ्यूचर एन्टरप्रेन्योर को यह सलाह दी है कि वह साइंस में इन्वेस्ट करें। उनका मानना है कि ग्लोबल बीमारी से छुटकारा पाने और नए एनर्जी सिस्टम को बनाने में कारोबारियों को इन्वेस्ट करना चाहिए। साइंस में जितना आप सीखेंगे उतने ही मौके नजर आएंगे। साइंस और प्रोग्रामिंग, बायोलॉजी और एनर्जी में इन्वेस्ट करने से ज्यादा फायदा होगा।

लोगों के टैलेंट को जोड़ना है जरूरी

एक लाइव प्रोग्राम में बिल गेट्स ने कहा कि समझदार होने का कोई एक सही तरीका नहीं होता। अलग-अलग तरह के टैलेंटेड लोगों को एक जगह बनाए रखना आपको सफल बना सकता है। गेट्स ने कहा कि उन्हें पहले लगता था कि जिसका आईक्यू लेवल अच्छा है, वह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपका आईक्यू लेवल आपको इंटेलिजेंट नहीं बनाता बल्कि अलग-अलग तरह कि स्किल्स आपको इंटेलिजेंट बनाती है। गेट्स ने कहा कि हमेशा यह कहा जाता है कि स्मार्ट और सिंपल आइडिया से सभी कुछ सॉल्व किया जा सकता है लेकिन वह इसे कभी नहीं समझ पाए।
कॉलेज से बाहर निकलकर क्या करें 

आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेसिडेंट भी नहीं बन सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने। आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।

धैर्य रखें 
आप धैर्य रखना सीखें। अगर आपके टीचर और बड़ें आपकी गलती पर डांटते हैं, तो उसे सहना सीखें। आपको नौकरी करते हुए ऐसे लोग नहीं मिलेंगे जो आपकी गलती बताएं। वह सिर्फ कम समय में बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं और अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको नौकरी से निकाल देंगे। अपनी गलतियों को सुधारना सीखें जब आपके पास समय और मौका दोनों हैं।
Tips of Bill Gates

Comments

Popular posts from this blog

રોજગાર સમાચાર - કારકિર્દી માર્ગદર્શન વિશેષાંક-૨૦૨૨

રોજગાર સમાચાર - કારકિર્દી માર્ગદર્શન વિશેષાંક-૨૦૨૨