Skip to main content

आइए जानते हैं कैसे करते हैं पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन-

आइए जानते हैं कैसे करते हैं पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन-



स्टेप-1- पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLinkपर जाकर खुद को रजिस्टर करें। इसके register now लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-2- लॉगिन करें

खुद को रजिस्टर करने के बाद आपको एक लॉगिन आई मिल जाएगी, जिसकी मदद से आप खुद को पासपोर्स सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLinkपर लॉगिन कर सकते हैं।

स्टेप-3- विकल्प चुनें

इसमें लॉगिन करने के बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्स (Apply For Fresh Passport) या री इश्यू ऑफ पासपोर्ट (Re-issue of Passport) में से किसी लिंक को चुनना होगा। जैसा कि यहां हम पहली बार पासपोर्ट के आवेदन की प्रक्रिया की बात कर रहे हैं तो इसके लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-4- फॉर्म भरें

अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करने के आपके सामने कई सारे फॉर्म आएंगे, जिनमें आपकी जानकारी मांगी  जाएगी। इन सभी फॉर्म को सही से भरें। ध्यान रहे कि फॉर्म भरने में गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय लग जाता है, जिससे समय की बर्बादी होती है।

स्टेप-5- भुगतान और मिलने का समय निर्धारण

‘व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन्स’ (View Saved/Submitted Applications)

स्क्रीन पर ‘पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट’ (Pay and Schedule Appointment) लिंक पर क्लिक करें और अपना अप्वाइंटमेंट, यानी मिलने का समय बुक करें।

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जहां पर आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होता है। यह भुगतान आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एसबीआई बैंक के चालान से कर सकते हैं।

 
स्टेप-6- सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करके एप्लिकेशन को प्रिंट करें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफेरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है।

स्टेप-7- जहां पर भी आपका अप्वाइंटमेंट बुक किया गया है वहां के पासपोर्ट सेवा केन्द्र में अपने असली डॉक्युमेंट्स के साथ जाएं।

Comments

Popular posts from this blog

રોજગાર સમાચાર - કારકિર્દી માર્ગદર્શન વિશેષાંક-૨૦૨૨

રોજગાર સમાચાર - કારકિર્દી માર્ગદર્શન વિશેષાંક-૨૦૨૨